Hindi Urdu

NEWS FLASH

वर्तमान में वैश्विक चलन में आई महामारी शादी का क्या भविष्य है?

" Amigo Hospitality" दिल्ली-एनसीआर में इवेंट-प्लानिंग, वेडिंग और बर्थडे फंक्शन, प्रॉडक्ट लॉन्च और कॉन्फ्रेंस के साथ टॉप टियर इवेंट मैनेजमेंट कंपनी है। भले ही यह एक कॉर्पोरेट इकाई, एक एनजीओ या निजी व्यक्ति हो। मजबूत विषयों, रचनात्मक सजावट, ईमानदार कर्मचारियों, आकर्षक विचारों के साथ, आप नोएडा में इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के रूप में सबसे अच्छी घटनाओं को प्रदान करने पर भरोसा कर सकते हैं।

By: वतन समाचार डेस्क
  • हर नई घटना को आगे बढ़ने के लिए एक रचनात्मकता और चुनौतियों का सामना करना होगा: Anshu Roy
  •  By Bhavna Singh

FB_bh.jpg

 पिछले दशकों में आतिथ्य उद्योग ने देश की अर्थव्यवस्था की दिशा में योगदान देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  इसने न केवल विदेशी कंपनियों के लिए निवेश करने के अवसरों की पैनोरामा श्रृंखला खोली है, बल्कि आतिथ्य उद्योग भी अब भारतीय युवाओं के लिए सबसे बड़ा नियोक्ता है।

 

Covid-19 के अभूतपूर्व स्वास्थ्य संकट को देखते हुए, क्या इस वैश्विक वित्तीय महामारी से कभी भी आतिथ्य उद्योग पुनः प्राप्त होगा?  चलो पता करते हैं।

 

 मुझे यह अद्भुत अवसर मिला भारत के एक बेहतरीन हॉस्पिटैलिटी टायकून का साक्षात्कार करने का

 "Mr Anshu Roy" , Amigo Hospitality

के संस्थापक और सीईओ

 यहाँ साक्षात्कार की कुछ झलकियाँ हैं -

 

1) क्या आप कृपया अपना और अपनी कंपनी का संक्षिप्त परिचय दे सकते हैं।

 

 मैं अंशु रॉय, B.tech (मैकेनिकल इंजीनियर) , जिसे भारत में मल्टीपल इंजीनियरिंग MNCs में 3 साल का अनुभव है।  2019 में एक इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में अपना उद्यम शुरू किया है।

 

 " Amigo Hospitality" दिल्ली-एनसीआर में इवेंट-प्लानिंग, वेडिंग और बर्थडे फंक्शन, प्रॉडक्ट लॉन्च और कॉन्फ्रेंस के साथ टॉप टियर इवेंट मैनेजमेंट कंपनी है।  भले ही यह एक कॉर्पोरेट इकाई, एक एनजीओ या निजी व्यक्ति हो। मजबूत विषयों, रचनात्मक सजावट, ईमानदार कर्मचारियों, आकर्षक विचारों के साथ, आप नोएडा में इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के रूप में सबसे अच्छी घटनाओं को प्रदान करने पर भरोसा कर सकते हैं।

 

आकार या बजट के बावजूद हम एक यादगार और अविस्मरणीय घटना देने का वादा करते हैं।  हमारा आदर्श वाक्य समाधान प्रदान करना है जो हमारे ग्राहक की अपेक्षाओं से अधिक हो।

 

 

2) क्या आप हमेशा अपने अमीर इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि को छोड़ने और आतिथ्य उद्योग में शामिल होने के लिए प्रेरित किया ?

 

 मैं कहूंगा, यह सब आपके द्वारा तय किए गए माइंड सेट के बारे में है कि आप या तो जॉब करें या स्टार्ट अप करें।  इंजीनियरिंग की पृष्ठभूमि होने से मुझे टीम, कार्य संस्कृति और मजबूत परिणामों के साथ आने के दबाव को संभालने के लिए बहुत कुछ सिखा जाता है।

 

 जैसा कि मैंने "माइंड सेट" का उल्लेख किया है, मैं हमेशा अपनी खुद की कुछ शुरुआत करना चाहता हूं, जहां मुझे कुछ नया तलाशने के लिए खुद को तैयार करने की जरूरत है और आतिथ्य उद्योग में बहुत सारी चुनौतियां, अन्वेषण और बहुत सारी रचनात्मक चीजें हैं। यही इस उद्योग ने मुझे प्रेरित किया।

 

 

3) आप Amigo Hospitality को 5 साल की लाइन से कैसे देख सकते हैं?

 

 जैसा कि इस उद्योग ने मुझे उन चुनौतियों के लिए प्रेरित किया है जिनकी आवश्यकता है।  अपने पिछले अनुभव से, हम न केवल दिल्ली एनसीआर में, बल्कि पैन वर्ट में न्यू वर्टिकल के साथ अपने क्लाइंट को पूरा करने के लिए काम करेंगे। साथ ही, हम नए विचारों के साथ भी आयेंगे ताकि हम प्रौद्योगिकी और एक अच्छे अनुभव की मदद से अपना व्यवसाय बढ़ा सकें।

 

 

 4) क्या आपको लगता है कि आतिथ्य उद्योग में स्टार्टअप आपके व्यवसाय के लिए एक व्यवधान हैं ??

 मैं एक व्यवधान के बजाय "नहीं" कहूंगा, यह एक "अवसर" है।  क्योंकि एक नया स्टार्टअप या प्रतिस्पर्धी हमें अलग तरीके से सोचने और पूरी तरह से एक नई भूमिका में प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित करते हैं। तो, यह एक अवसर है।

 

 

 5) वर्तमान में वैश्विक चलन में आई महामारी शादी का क्या भविष्य है?

 

 एक जोड़े के लिए उनकी शादी एक जीवनकाल के अवसर में एक बार होती है और हालांकि आभासी शादियों को सभी क्रोध की तरह लगता है अभी यह वर्तमान परिदृश्य के लिए एक कामचलाऊ व्यवस्था है।  मुझे लगता है कि हालाँकि अभी लोग आभासी शादियों का संचालन करने के तरीके खोज रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य में होने वाली शादियों को सभी आभासी होने के लिए फिर से जोड़ा जाएगा, मैं व्यक्तिगत रूप से करीबी परिवार और दोस्तों के बिना शादियों की कल्पना नहीं कर सकता।

 

 

महामारी ने केवल उद्योग पर पकड़ बनाई है और हर कोई काम पर वापस जाने के लिए उत्सुक है।  यह पूरी तरह से हम पर निर्भर करता है क्योंकि पूरी शादी के पारिस्थितिकी तंत्र को यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करना होगा कि हम ठीक हो जाएं और पुन: निर्माण करें।

 

6) Covid -19 महामारी ने वैश्विक व्यापार को प्रभावित किया है, दुनिया के प्रत्येक उद्योग और अर्थव्यवस्था में दर्द महसूस किया जा सकता है। आपके व्यवसाय का प्रबंधन कैसे होगा?

 

कोरोनावायरस का निश्चित रूप से मेरे व्यवसाय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।  मेरे लगभग सभी वसंत और गर्मियों के जोड़ों ने अपनी शादी को या तो स्थगित कर दिया है या स्थगित करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।  शादी की पूछताछ भी अनिश्चितता के दौरान, साथ ही साथ सत्र पूछताछ के दौरान बहुत कम हो गई है।  यह आमतौर पर वर्ष का मेरा सबसे व्यस्त समय होता है।

 

2021 में बहुत अधिक अवसर उपलब्ध होंगे। हम कुछ नई अवधारणाओं के साथ 2021 तक खुद को तैयार कर रहे हैं।

 

7 ) भारत के हॉस्पिटैलिटी उद्योग में एक तेजतर्रार भविष्य बनाने की इच्छा रखने वाले युवाओं को आपकी अंतिम सलाह क्या होगी?  आप उन्हें कैसे प्रेरित करेंगे।

 

 

कहते हैं, अपने भीतर के स्व को सुनो और आगे बढ़ने के लिए विशेषज्ञ की सलाह लें और हर नई घटना को आगे बढ़ने के लिए एक रचनात्मकता और चुनौतियों का सामना करना होगा ताकि बहुत सारी चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर सकें।

  "धैर्य सफलता की कुंजी है" जो कि हम प्रेरणा के रूप में अनुसरण करते हैं।

यदि आपको यह रिपोर्ट पसंद आई हो तो आप इसे आगे शेयर करें। हमारी पत्रकारिता को आपके सहयोग की जरूरत है, ताकि हम बिना रुके बिना थके, बिना झुके संवैधानिक मूल्यों को आप तक पहुंचाते रहें।

Support Watan Samachar

100 300 500 2100 Donate now

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

Poll

Should the visiting hours be shifted from the existing 10:00 am - 11:00 am to 3:00 pm - 4:00 pm on all working days?

SUBSCRIBE LATEST NEWS VIA EMAIL

Enter your email address to subscribe and receive notifications of latest News by email.

Never miss a post

Enter your email address to subscribe and receive notifications of latest News by email.